उत्तर प्रदेश के शीर्ष 10 ऐतिहासिक भवनों पर जाएं



उत्तर प्रदेश के शीर्ष 10 ऐतिहासिक भवनों पर जाएं


उत्तर प्रदेश ने कभी भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा ग्रहण किया है भारत के जीवन और विरासत का मार्ग भारत के ढांचे, अभयारण्यों, किले और शाही निवासों में बहुत समृद्ध है।

 

1.       1-आगरा किले

उत्तर प्रदेश में आगरा में काम किया, यह किले यूनेस्को विश्व विरासत स्थल में शामिल किया गया है। यह पोस्ट करीब राजपूत भगवान पृथ्वीराज चौहान था। यह किले अपने डिजाइन, नक्काशियों और कैनवास के लिए प्रशंसित है। यह गढ़ 1573 में मुगल सिर अकबर द्वारा शुरू किया गया था

2-मेजर इमामबाड़ा

विशाल इमामबारा लखनऊ की एक प्रामाणिक विरासत है।
इसके अतिरिक्त इसे भूलभुलैया कहा जाता है यह आसिफ उदयौला ने बनाया था लखनऊ के इस लोकप्रिय इम्म्बर में प्रामाणिक और सामाजिक आलोचना है। इस इमामबबर को 1784 में असफ़ुद्दीन ने भुखमरी उन्मूलन उद्यम के तहत बनाया था।

3-रामनगर के गढ़

रामनगर का गढ़ वाराणसी के रामनगर में स्थित है।
यह गंगा नदी के पूर्वी तट पर तुलसी घाट से पहले स्थित है। यह काशी नरेश बलवंत सिंह ने 1750 में काम किया था। यह चुनार के बालपंथी द्वारा बनाई गई है, फैल शेड मार्जरीन। यह गढ़ अभी ठीक नहीं है। शुरुआती शुरुआती बिंदु से, यह दुर्ग जैसा काशी शासकों द्वारा कब्जा कर लिया गया था।

4-बुलंद दरवाजा

फतेहपुर सीकरी में प्रामाणिक कार्य बुलडॉग एंट्रीवे है
जिसकी लम्बाई प्रारंभिक चरण से शुरू हुई 280 फीट है। 52 सीढ़ियों के बाद प्रवेशक प्रवेश के अंदर आता है। परिपक्वता के प्रवेश मार्ग वरिष्ठता के प्रवेश मार्ग में रखा जाता है। शेख सलीम की स्वीकृति के लिए, कई खोजकर्ता कुंजियों पर स्टीड्स नदी के किनारों को देखते हैं बुलंद दरवाजा का विकास 1602 में अकबर द्वारा अपने गुजरात-विजय के रूप में किया गया था।

5-कैसरबाग कैसल

कैसर ऑफ कैसरबाग 1847 में औध के नवाब वजीद अली शाह द्वारा काम किया गया था।
यह महल नवाब का काल्पनिक कार्य था और उसे दुनिया के आठवां विचार बनाने की जरूरत थी। अंग्रेजी सरकार ने इस महल को उस समय के दौरान नुकसान पहुंचाया जब वह यह महसूस कर रहा था कि वह कट्टरपंथियों और नवाबों के बीच पकड़ कर रहा था।

6-ताजमहल

ताजमहल मुगल इंजीनियरिंग का एक अभूतपूर्व मामला है
इसकी संरचनात्मक शैली फ़ारसी, तुर्क, भारतीय और इस्लामी भवन भागों का एक प्रकार का मिश्रण है। 1 9 83 में, ताजमहल यूनेस्को विश्व विरासत स्थल में बदल गया। ताजमहल ने भी भारत की इस्लामी विशेषता का मोती घोषित किया है। ताज शाही निवास का एक केंद्रस्थल है। सफेद संगमरमर की कब्र एक वर्ग प्रतिष्ठान आधार पर बनाया।

7-जामा मस्जिद

आगरा की जामा मस्जिद एक विशाल मस्जिद है।
शाहजहां की छोटी लड़की शाहजदी जहां आरा बेगम को समर्पित है। यह 1648 में काम किया गया था और इसकी खनिज ढाला संरचना और असाधारण प्रकार का आर्क के लिए जाना जाता है। पूरे जामा मस्जिद को रमणीय नक्काशियों और सुंदर टाइलें से सुशोभित किया गया है। इसके अलावा यह शासक के प्रवेश मार्ग भी है। इसकी भव्यता को भी ध्यान में रखा गया है।

8-आनंद भवन

स्वराज एक उल्लेखनीय इमारत और इलाहाबाद में स्थित एक प्रदर्शनी हॉल है।
इसका अनूठा नाम आनंद भवन था। मोतीलाल नेहरू द्वारा यह यादगार इमारत काम करती थी। 1 9 30 में, उसने देश में इसे किया। इसके बाद कांग्रेस बोर्ड ऑफ न्यासी के गृह कार्यालय को आकार दिया गया था। भारत की पहली महिला कार्यकारी, श्रीमती यहां इंदिरा गांधी की कल्पना हुई थी। आज इसे एक प्रदर्शनी हॉल में बदल दिया गया है।

9 - सारनाथ

सारनाथ काशी या वाराणसी के 10 किमी उत्तर-पूर्व में प्राथमिक बौद्ध यात्रा स्थल है। प्रवर्तन के बाद, शासक बुद्ध ने अपना पहला क़ानून दिया, जिसे धर्म चक्र की प्रस्तुति का नाम दिया गया था और जो बौद्ध धर्म की उत्पत्ति की शुरुआत थी। यह स्थान बौद्ध धर्म के चार उल्लेखनीय वेदियों में से एक है।
 

Post a Comment

My Instagram

Copyright © Latest News Worldwide. Made with by OddThemes